Trending

शिवराज ने किया आचार संहिता के पहले 14 हजार लोकार्पण-भूमिपूजन

सीएम ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तो मंदिरों के लिए एक पैसा नहीं मिलता था

 भोपाल : मध्यप्रदेश में अगले एक-दो दिन में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। ऐसे में आदर्श आचार संहिता लागू होने के पहले सरकार आज एक ही दिन में 53 हजार करोड़ रुपए के 12 हजार से ज्यादा लोकार्पण और 2 हजार निर्माण कार्यों के भूमिपूजन करने जा रही है।

राजधानी भोपाल में ही शुक्रवार को तीन स्थानों पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए गए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर से 36 लाख महिलाओं के खातों में 219 करोड़ रुपए की राशि एलपीजी सिलेंडर के लिए ट्रांसफर की। वहीं, रविंद्र भवन में कई परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण किया।

भोपाल में गुफा मंदिर लोक का ऐलान :

कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में सीएम ने कहा- भोपाल की पहचान बर्रुकाट भोपाली हैं। आज भोपाल को कोई सही दिशा दे सकता है तो वो हमारे आलोक शर्मा ही हैं। वे मूल भोपाली हैं, बाकी तो ब्याज हैं। अपना चौक, अपना सराफा, लोहा बाजार पुराना भोपाल कहलाता है।

शिवराज बोले- कई लोग कहते हैं कि मुख्यमंत्री को ये क्या हो गया है। वो पुल, पुलिया, सड़क, स्कूल, अस्पताल बनाने की बजाए देवी-देवताओं के लोक, स्मारक बना रहे हैं। मैं कहता हूं कि स्कूल, अस्पताल सड़क बनाना तो हमारा काम है ही, धर्म और संस्कृति को बढ़ाना भी सरकार और मुख्यमंत्री का काम होता है। जब कांग्रेस की सरकार थी तो मंदिरों के लिए एक पैसा नहीं दिया। महाकाल लोक की तर्ज पर भोपाल में गुफा मंदिर लोक बनाया जाएगा। 35 करोड़ रुपए से संत निवास बनेगा।

बहुत पैसा लगता है मेरी बहनों :

उन्होंने महिलाओं के खातों में गैस सिलेंडर की राशि ट्रांसफर करते हुए कहा- अभी सिर्फ सावन के महीने के ही पैसे डाल रहा हूं। बहुत पैसा लगता है मेरी बहनों… अभी अकेले सावन के महीने के ही 219 करोड़ लग गए। आज आत्मा से बताना, मैं तुम्हें सगा भैया लगता हूं कि नहीं। अपना भैया-बहन का रिश्ता है। ये भगवान ने बना दिया है। मुझे अपनी हर बहन में देवी ही दिखाई देती है इसलिए मैं बेटियों की पूजा करके कार्यक्रम शुरू करता हूं।

सीएम ने कहा- अगर कोई बहन रह गई होगी तो उनके खाते में भी पैसे डालेंगे। आगे जैसे आप सिलेंडर भरवाएंगे और 450 से जितने ज्यादा पैसे लगेंगे, उतने आपके खाते में डालते जाएंगे।

शिवराज बोले- तब लोग मुरम-गिट्‌टी की रोड को तरसते थे :

रवींद्र भवन में सीएम ने कहा- ये मध्यप्रदेश के लिए अद्भुत पल है। आज एक इतिहास बन रहा है। ये तिथि इतिहास में दर्ज की जाएगी। आज 6 अक्टूबर दोपहर 12 बजे 53 हजार 5 करोड़ रुपए की लागत के 14375 कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन हो रहा है। एक जमाना था, जब लोग मुरम और गिट्‌टी की रोड के लिए तरसते थे। जब मैं सांसद था, तब सांसद निधि से यदि किसी गांव में 25 हजार की मुरम डलवाते थे तो गांववाले शॉल-श्रीफल, दाल-बाफले से भव्य स्वागत करते थे। कहते थे कि गांव को 25 हजार रुपए मिल गए। एक वो युग था, एक आज का युग है।

सीएम ने कहा- आने वाले दिनों में हम शहरों के लिए भी गांवों की तरह भूआवासीय अधिकार योजना बना रहे हैं। ये बुनियादी जरूरत है। खुद बंगलों में रहें और गरीब झोपड़ियों में भी नहीं, सड़क पर पडे़ हैं। फिर काहे की सरकार। मैं शिवराज सिंह चौहान आपसे कह रहा हूं कि मैं ये व्यवस्था करके रहूंगा।

गुफा मंदिर में इन प्रोजेक्ट़्स की आधारशिला रखी :

  • मिसरोद से बर्रई होते हुए बगली सड़क निर्माण
  • रक्षा विहार फेस 3 नगर विकास योजना
  • एयरोसिटी चरण दो नगर विकास योजना
  • एयरोसिटी फेस 1 में 43 एमआईजी, 61 एलआईजी डुप्लेक्स भवन और 96 मल्टी यूनिट प्रकोष्ठों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन
  • सीएम राइज स्कूल परियोजना के तहत भोपाल के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बर्रई में भवन निर्माण का भूमिपूजन
  • सीएम राइज स्कूल प्रोजेक्ट के अंतर्गत सरदार वल्लभभाई पटेल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करोंद के भवन का भूमिपूजन।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button